हापुड़: जानी-मानी तीन दुकानों पर छापा, बेच रहे थे डुप्लीकेट किताब?

0
6867
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314






हापुड़, सीमन (ehapurnews.com) : हापुड़ में शुक्रवार को डीआईओएस प्रवीण उपाध्याय के नेतृत्व में टीम ने तीन जानी-मानी किताब की दुकानों पर छापा मारा और डुप्लीकेट किताबों की बिक्री पर कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी. हापुड़ की दिल्ली रोड पर स्थित त्यागी बुक डिपो, कौशिक बुक डिपो तथा गढ़ रोड पर स्थित उपाध्याय बुक डिपो पर छापा मारा गया जहां एनसीईआरटी के साथ-साथ अन्य प्रकाशनों की किताबें भी बेची जा रही थी. अधिकारियों ने चेतावनी दी कि किसी भी सूरत में डुप्लीकेट किताबों की बिक्री नहीं की जाएगी. यदि लापरवाही बरती गई तो दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
आपको बता दें कि हापुड़ के कुछ किताब विक्रेता ऐसे हैं जो जरा से मुनाफे के चलते नियमों को दरकिनार कर बेधड़क होकर डुप्लीकेट किताब बेचने से भी नहीं कतराते. 25 रुपए कीमत की किताब के दाम डुप्लीकेट किताबों के जरिए 150 रुपए तक वसूले जाते हैं. ऐसे में अभिभावकों को चूना लगता है और किताब विक्रेता अपनी जेब गर्म कर लेते हैं.
प्राप्त जानकारी के अनुसार डीआईओएस प्रवीण उपाध्याय को शिकायत मिली कि हापुड़ की जानी-मानी दुकान गढ़ रोड पर स्थित उपाध्याय बुक डिपो, दिल्ली रोड पर स्थित कौशिक बुक डिपो तथा त्यागी बुक डिपो पर डुप्लीकेट किताबों की बिक्री की जा रही है. सूचना मिलने पर टीम ने तीनों दुकानों पर छापामार कार्रवाई की जहां एनसीईआरटी के साथ-साथ अन्य प्रकाशनों की किताबें भी बेची जा रही थी. तीनों दुकानों को कड़ी चेतावनी दी गई.
आपको बता दें कि एनसीईआरटी की पुस्तकों के लिए जनपद में श्री कैलाश जी बुक्स प्राइवेट लिमिटेड आगरा, पितांबरा बुक्स प्राइवेट लिमिटेड झांसी तथा डायनामिक टेक्सट बुक्स प्रिंटर प्राइवेट लिमिटेड झांसी के प्रकाशनों की किताबों को अधिकृत किया गया है लेकिन मुनाफा खोर डुप्लीकेट किताबों को बेच रहे थे. जब अभिभावक किताब लेने के लिए पहुंचे तो उनसे यह कह दिया जाता की एनसीईआरटी की किताब खत्म हो चुकी है और मजबूरी में ही अन्य प्रकाशनों की किताबें लेनी पड़ती जिन का दाम 6 गुना अधिक तक वसूला जाता है. शिकायत मिलने पर अधिकारी ने तीन दुकानों पर छापा मारा और भविष्य में ऐसा ना करने की चेतावनी दी.

KAMYABVYA के छात्रों ने NEET, JEE, CBSE CLASS X, XII में मारी बाज़ी: