ट्रेडमार्क व पेटेंट पर वेबीनार आयोजित

0
196
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापुड़, सीमन (ehapurnews.com): हापुड़ के एसएसवी कॉलेज तथा राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा जागरूकता मिशन, निपम, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला और प्रशिक्षण कार्यक्रम सिस्को वेबैक्स प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन महाविद्यालय में बुधवार को आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव तथा G-20 समिट के अंतर्गत संचालित किया गया। महाविद्यालय की प्रबंध समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता तथा प्रबंध समिति के सचिव अमित कुमार अग्रवाल जॉनी ने कार्यक्रम का शुभारंभ अपने स्वागत उद्बोधन के साथ किया।
अशोक कुमार गुप्ता ने कहा कि यह वेबीनार संस्थान में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं तथा कार्यरत प्राध्यापकों को विभिन्न प्रकार के बौद्धिक संपदा अधिकारों तथा उनके संरक्षण के बारे में विशेष जानकारी देगा तथा वह इस दिशा में अग्रसर होंगे। अमित कुमार अग्रवाल जॉनी ने कहा वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से बौद्धिक संपदा अधिकार में पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क विषय पर आयोजित किया जा रहा। यह कार्यक्रम महाविद्यालय के लिए रचनात्मकता तथा नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अत्यंत सहायक सिद्ध होगा।
महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर नवीन चंद्र सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि विश्व तथा भारत में पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क जीआई , इत्यादि के अविष्कार तथा रचनात्मक अभिव्यक्ति के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय ,भारत सरकार के पेटेंट और निपम अधिकारी , डॉ मनोज बालन ,मुख्य वक्ता ने बौद्धिक संपदा अधिकारों में पेटेंट डिजाइन , ट्रेडमार्क , कॉपीराइट , ज्योग्राफिकल इंडिकेशन व इंटीग्रेटेड सर्किट विषय पर सारगर्भित व्याख्यान द्वारा प्रशिक्षण तथा कार्यशाला आयोजित की।उन्होंने संपदा बौद्धिक के सभी आयामों को परिभाषित किया। उनके पंजीकरण से लेकर प्रमाण पत्र प्राप्त करने तक की विस्तृत जानकारी भी दी। अंत में प्रतिभाग कर रहे प्रतिभागियों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया । गुजरात ,उत्तर प्रदेश, राजस्थान , दिल्ली आदि से प्रतिभागियों ने जुड़कर ज्ञान अर्जित किया । कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर स्वागता बासु ,आई क्यू ए सी कोऑर्डिनेटर तथा कार्यक्रम समन्वयक ने किया । डॉक्टर नीनू अग्रवाल ,डीन तथा कार्यक्रम समन्वयक ने धन्यवाद ज्ञापन देते हुए कहा कि निपम के हेड ऑफिस चार महानगरों में है तथा ट्रेनिंग सेंटर नागपुर में है जबकि छोटे शहरों में भी इसकी शाखाएं होनी चाहिए क्योंकि नए विचारों तथा अन्वेषण की जड़े गांव से ही जन्म लेती है। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सभी महानुभावों तथा प्रतिभागियों को इस वेबीनार से जुड़ने के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम की सह समन्वयक डॉक्टर संगीता अग्रवाल ने इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सिस्को वेबैक्स लिंक पर आयोजित कराने के लिए अपना सहयोग दिया। इसमें संदीप सैनी ,संजीव कुमार तथा छात्र ऋषभ शर्मा का सहयोग प्राप्त हुआ।

50% DISCOUNT in ADMISSION FEE: Dewan Public School: Admissions Open From Nursery to Class IX & XI: 8938050065