प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसान लाभान्वित

0
169
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापुड़,सीमन, सूवि(ehapurnews.com): किसानों की भलाई के लिए संचालित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के उद्देश्य से जिलाधिकारी अनुज सिंह व मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह द्वारा शुक्रवार को कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर प्रचार वाहन को रवाना किया। इस प्रचार वाहन के द्वारा जनपद में सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार प्रसार करते हुए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की दी जाएगी।
“भारत का अमृत महोत्सव भारत@ 75 के अंतर्गत 1 जुलाई, 2021 से 7 जुलाई 2021 तक फसल बीमा/ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सप्ताह मनाए जाने का निर्णय लिया गया है।दो जुलाई को प्रचार प्रसार के लिए प्रचार वाहन को विकास खण्ड धौलाना के लिए हरी झंडी दिखाकर वाहन को रवाना किया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि प्रचार वाहन के द्वारा योजना के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए, जिससे कि अधिक से अधिक किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभ उठा सकें। प्रचार वाहन विकासखंड धौलाना से आरंभ होकर विकासखंड गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़ व सिंभावली विकास खंडों में पहुंचकर किसानों को इस योजना से जागरूक करेगा।
उप निदेशक कृषि विपिन द्विवेदी व जिला कृषि अधिकारी शिवकुमार ने किसानों को अवगत कराया कि किसान अपनी फसल का नियत तिथि 31 जुलाई 2021 तक बीमा अवश्य करा लें। इस योजना के तहत किसान छोटा प्रीमियम देकर बड़ी सुरक्षा पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि समर्पित भाव से कार्य कर किसानों के कल्याणार्थ कार्यों में जुटे। इस योजना के लागू होने से पूर्व किसानों की फसल को आपदा से हुई क्षति का मुआवजा या प्रतिपूर्ति ना मिलने से काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। इस योजना के लागू होने से अब किसानों को क्षतिपूर्ति का लाभ मिल सकेगा। किसान अपनी फसल का नुकसान होने पर टोल फ्री नंबर 1800-889-6868, संबंधित बैंक शाखा, कृषि व उद्यान कार्यालय एवं क्रॉप इंश्योरेंस ऐप के माध्यम से सूचित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आपदा की स्थिति में किसानो द्वारा 72 घंटे के अंदर सूचना देना अनिवार्य है। जनपद के सुल्तानपुर के किसान को 1लाख 60 हजार का बीमा प्राप्त हुआ है। उसी गांव के इंतजार को किसान को 37 हजार 2200 रुपये की प्राप्ति हुई है। लालपुर गांव के देवेंद्र सिंह को 23 हजार 800 व लताफत अली को 20 हजार 514, ओमवीर सिंह को 18 हजार 500 व अन्य किसान को 17हजार 500 की प्राप्ति हुई है। जनपद के 561 किसानों को फसल क्षतिपूर्ति का लाभ दिया जा चुका है। जिलाधिकारी द्वारा उन्हें प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए हैं। जनपद के दो कॉमन सर्विस सेंटर वनखंडा, छ्ज्जूपुर तथा बैंक ऑफ इंडिया लालपुर शाखा, केनरा बैंक बझेड़ाकला को भी इसी योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने हेतु प्रमाण पत्र दिए गए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव, जिला उद्यान अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, कृषि रक्षा अधिकारी दिव्या मौर्य, जिला समन्वयक अनूप कुमार व प्रिंस तथा देशराज सिंह सहित किसान उपस्थित थे।

लंच और डिनर की होम डिलीवरी के लिए कॉल करें: 9358234622, 8193940941