मकर संक्रांति पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

0
68
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



मकर संक्रांति पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

हापुड़, सीमन (ehapurnews.com) : मकर संक्रांति पर्व पर रविवार को बृजघाट गंगा तट पर गंगा स्नान हेतु श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा और लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर भारतीय और सनातन संस्कृति के प्रति अटूट आस्था व्यक्त की। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने गर्म वस्त्र तथा तिल से बने खाद्य पदार्थों का दान किया।

ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन गंगा में स्नान कर वस्त्र, तिल वस्तु आदि दान करने तथा ब्राह्मण को भोजन कराने में मानव के सभी पाप नष्ट हो जाते है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान आदि इलाकों से लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान हेतु एक दिन पहले ही बृजघाट पहुंचने शुरु हो गए। श्रद्धालुओं ने रविवार को भोर होते ही गंगा स्नान शुरु कर दिया और हर-हर गंगे से गंगा तट गूंज उठा। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने मां गंगा का पूजन किया और दान कर लौट गए।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हर 30 दिन में सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते है, उसे संक्रांति कहते है। जब सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते है उसे मकर संक्रांति कहते है। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी, गुड़, तिल, मूंगफली व चना आदि के सेवन का महत्व है।

GPS लगाएं गाड़ी चोरी होने से बचाएं: 8979003261