जगदीश चंद्र बसु की जयंती मनाई

0
123
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापुड़, सीमन (ehapurnews.com):  सरस्वती शिशु मंदिर, मोदीनगर मार्ग हापुड़ में महान वैज्ञानिक श्री जगदीशचंद्र बसु की जयंती मनाई गई।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अमरपाल सिंह, कार्यक्रम के संयोजक मनोज शर्मा, संगीता त्यागी, दीपा ने मां शारदे तथा श्री जगदीश चंद्र बसु के चित्र पर फूल अर्पित की।
कार्यक्रम के संयोजक मनोज शर्मा ने श्री जगदीश चंद्र बसु के बचपन की अनेक घटनाओं का स्मरण करते हुए बताया कि विपरीत परिस्थितियों में भी उस महान वैज्ञानिक ने अपनी योग्यता, लगन और परिश्रम से संसार में अपना वह देश का नाम रोशन किया। उनके द्वारा बनाए गए उपकरण केस्को ग्राफ, रेडियो आदि आविष्कार को पूरी तरह से विरोधियों ने असफल बनाने की कोशिश की थी। तत्कालीन सरकार भी भारतीयों के साथ भेदभाव करती थी, जिसके कारण उन्हें पूरा वेतन नहीं दिया जाता था।
विद्यालय के प्रधानाचार्य अमरपाल सिंह ने शिशुओं को बताया कि जैसे सभी प्राणियों में जीवन होता है उसी प्रकार पेड़ पौधों में भी जीवन होता है। उन्होंने सभी शिशुओं को शपथ दिलाई कि हम अधिक से अधिक नए पेड़ पौधे लगाएंगे तथा पेड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।
श्रीमती संगीता त्यागी ने भी योगदान किया। कक्षा पंचम के भैया बहनों ने भी महान वैज्ञानिक श्री जगदीशचंद्र बसु के जीवन से जुड़ी अनेक प्रसंगों का वर्णन किया । जिससे बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती रहेगी।