24 जुलाई तक सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध रहेंगी परिवार नियोजन सेवाएं

0
305
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापड़, सीमन (ehapurnews.com): जनपद में रविवार को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू हो गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हापुड़ में फीता काटकर पखवाड़े का शुभारंभ किया। सीएमओ ने इस मौके पर कहा कि खुशहाल समाज के लिए परिवार का नियोजित होना बहुत आवश्यक है। दो बच्चों के बीच सुरक्षित अंतर रखने से मां-बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और अच्छा स्वास्थ्य समाज को समृद्ध बनाने की पहली और अहम कड़ी है। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के लिए दिए गए लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया। सीएमओ ने कहा शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का प्रयास ही जनपद को सूबे में अच्छी रैंक पर पहुंचाएगा। उदघाटन कार्यक्रम से पूर्व रविवार की सुबह हापुड़ ब्लॉक में आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जागरूकता अभियान भी चलाया।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ आरसीएच डा. प्रवीण शर्मा ने कहा  24 जुलाई तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन के निशुल्क साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इस पखवाड़े  के लिए सीएमओ की ओर से आशा, आशा संगिनी, एएनएम, ‌कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम), ब्लॉक प्रोसेस मैनेजर (बीपीएम), हेल्थ एजुकेशन आफिसर (एचईओ) और स्वास्थ्य पर्यवेक्षक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  दंपति संपर्क पखवाड़े के दौरान पंजीकृत इच्छुक लाभार्थियों को जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा (11 से 24 जुलाई) के दौरान उनकी इच्छा के मुताबिक परिवार नियोजन की सेवाएं (जैसे महिला/पुरुष नसबंदी, अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, आईयूसीडी या पीपीआईयूसीडी) उपलब्ध कराई जाएंगी। 

सीएमओ की ओर से नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र की आशा, आशा संगिनी और एएनएम को अलग-अलग को दो महिला नसबंदी, एक पुरुष नसबंदी, पांच आईयूसीडी और पांच अंतरा की सेवाएं प्रदान कराने का लक्ष्य दिया गया है। इसी प्रकार हर सीएचओ को एक-एक महिला और पुरुष नसबंदी के अलावा दो आईयूसीडी और दो अंतरा इंजेक्शन की सेवा प्रदान कराने का लक्ष्य दिया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य पर्यवेक्षक कम से कम एक-एक महिला और पुरुष की नसबंदी कराने का लक्ष्य दिया गया है।

दो महिला और एक पुरुष नसबंदी हुईं:

सेवा प्रदायी पखवाड़े के पहले दिन रविवार को जनपद में कुल दो महिला और एक पुरुष नसबंदी हुई। इसके अलावा परिवार नियोजन के स्थायी साधनों में 31 आईयूसीडी, 18 पीपीआईयूसीडी, 23 गर्भनिरोध इंजेक्शन अंतरा लगाए गए। पूरे जनपद में 1467 कंडोम, 213 माला-एन और 136 छाया गर्भनिरोधक गोलियां वितरित की गईं।