विकास कार्यो को प्राथमिकता पर सम्पन्न कराएं

0
133
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापुड़, (सू0वि0) (ehapurnews.com) : जिलाधिकारी अनुज सिंह व मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को विकास भवन सभागार में शासन की शीर्ष प्राथमिकता के 37 बिन्दुओं की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में समस्त विभागों से जुड़ी योजनाओं की प्रगति के बारे में समीक्षा की गई। उन्होंने जिला विकास अधिकारी से मनरेगा के तहत अब तक कराये गये कार्यों पर चर्चा करते हुये निर्देश दिये गये कि महिलाओं की सहभागिता अधिक से अधिक बढ़ायी जाये। जिलाधिकारी ने मनरेगा के अंतर्गत स्वम सहायता समूह की संख्या बढ़ाने हेतु डी सी एन आर एल एम को निर्देशित किया।
विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि स्थानीय स्तर पर विद्युत कनेक्शन एवं अन्य कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा किसी भी विभाग का बिजली का बिल बकाया न रहे। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि सम्बन्धित विभाग यह सुनिश्चित कर लें कि जिन विभागों का विद्युत बकाया बिल लम्बित है उसे तत्काल जमा कराया जाये।
बैठक में मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये कि निराश्रित गोवंश योजना के तहत सम्पूर्ण गोवंशों का टैगिंग तथा जानवरों की सुपुर्दगी के बारे में चर्चा की गयी। निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने हेतु टीकाकरण आदि की व्यवस्था के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा समस्त विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि जो भी बजट बचा हुआ है उसे समय से पूर्ण कर लें। आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में आच्छादित योजनाओं को तत्काल पूरा करने, अमृत योजना के तहत निर्धारित समय में जलापूर्ति किये जाने, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना, प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्य मंत्री आवास योजना तथा नामामि गंगे द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति, आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। समाज कल्याण, अल्पसंख्यक, पिछड़ावर्ग, प्रोबेशन विभाग द्वारा चलायी जा रही छात्रवृति, पंेशन, कन्या सुमंगला योजना आदि के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत किये।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपनी-अपनी विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में स्टाफ के साथ समीक्षा कर समयान्तर्गत कार्य कराना सुनिश्चित करें। तथा समस्त कार्यदाई संस्थाए आगामी 15 दिवस में कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें अन्यथा की दशा में संबंधित के विरुद्ध प्राथमिकी रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।जिलाधिकारी ने बैठक में समय से ना पहुंचने पर अधिशासी अधिकारी पिलखुवा को फटकार लगाई और जिला उद्यान अधिकारी का वेतन काटने हेतु संबंधित को निर्देशित किया।उन्होंने समस्त विभागाध्यक्ष को योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह,जिला विकास अधिकारी संजय कुमार, डी0सी0एन0आर0एल0एम0, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी विनायक शर्मा, उप निदेशक कृषि सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं समस्त संबंधित उपस्थित रहे।

अब घर बैठे कराएं इंश्योरेंस: 9756129288