गेहूं का स्टाकिस्ट आया मैदान में

0
827
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



गेहूं का स्टाकिस्ट आया मैदान में

हापुड़, सीमन (ehapurnews.com): जनपद हापुड़ में गेहूं की कटाई व थ्रेसिंग शुरु होने के साथ ही हापुड़ मंडी में नए गेहूं की आवकें शुरु हो गई है। किसान अपना गेहूं जरुरत के मुताबिक ही व्यापारी को बेच रहा है। जबकि सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं नाम मात्र को पहुंच रहा है। भविष्य में गेहूं में तेजी की सम्भावना के चलते हुए किसान भी गेहूं रोक रहा है, तो गेहूं माफिया ने गेहूं का स्टाक शुरु कर दिया है।

खुले बाजार में गेहूं के दाम ऊंचे- गेहूं का सरकारी समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल है जबकि खुले बाजार में गेहूं 2320-2350 रुपए प्रति क्विंटल बोला जा रहा है। गेहूं माफिया भविष्य में गेहूं का दाम तीन हजार रुपए प्रति क्विंटल होने की हवा दे रहे है। जिससे मांग व आपूर्ति तथा सरकारी गेहूं खरीद पर प्रभाव पड़ रहा है। किसान भी गेहूं रोककर बेच रहा है और भाव ऊंचा होने के कारण नकद भुगतान पर व्यापारी को बेच रहा है।

गेहूं भंडारण के ठिकाने- किसान से गेहूं खरीद का भुगतान नकद में हो रहा है, इसलिए कालेधन के निवेश की अधिकांश सम्भावनाएं है। हापुड़ में जरौठी रोड, श्यामपुर रोड तथा रिलायंस पैट्रोल पम्प के सामने हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण में मानचित्र स्वीकृत कराए बिना ही बड़े ही तादाद में अवैध गोदाम बने है। इन गोदामों में ही गेहूं का अवैध भंडारण होता है।

जनपद में 31 है क्रय केंद्र- किसान को गेहूं का वाजिद दाम दिलाने के लिए जनपद में 31 गेहूं क्रय केंद्र खोले गए है, जहां सरकारी दर 2275 रुपए प्रति क्विंटल की दर गेहूं खरीदा जा रहा है। जनपद हापुड़ में गेहूं खरीद का लक्ष्य 48 हजार मीट्रिक टन है।

Brainwaves International School में Admission के लिए काल करें: 8279806606