चुनाव को पर्यावरण अनुकूल बनाया जाए

0
23
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



चुनाव को पर्यावरण अनुकूल बनाया जाए
हापुड़(सू0वि0)(ehapurnews.com):सहायक निर्वाचन अधिकारी श्रवण कुमार त्यागी ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग ने पुस्तकों एवं अन्य सामग्रियों की छपाई को पर्यावरण अनुकूल बनाने का प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए हैं।
उन्होने बताया है की चुनाव को पर्यावरण मुक्त बनाने की दिशा में कदम उठाया जाना है इसके लिए निर्वाचन आयोग के अनुसार सामग्री की छपाई एवं अपशिष्ट प्रबंधन जैसे कार्य और पुस्तकों की भौतिक छपाई को कम करने साथ ही छपाई को पर्यावरण अनुकूल उपाय में बढ़ावा दिया जाना है। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सिंगल यूज प्लास्टिक से पूरी तरह बचा जाये साथ ही जैविक अपशिष्ट एवं गैर पुनर्चक्रण योग्य अपशिष्ट का निपटान किस प्रकार किया जाये इसके बारे मे जागरूक करने के निर्देश दिया है।

उन्होंने बताया है की मतदान केंद्रों पर मतदाता सूचियां एवं चुनाव सामग्रियों के लिए कम से कम कागज का उपयोग किया जाए साथ ही ई पुस्तकों तथा इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों के उपयोग पर जोर दिया जाए। परिवहन के अंतर्गत पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए सार्वजनिक परिवहन को प्रोत्साहित तथा नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग को प्रोत्साहन किया जाये। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है की निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को चुनाव संबंधी जानकारी के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग करने के लिय प्रोत्साहित करने साथ ही निर्वाचन कार्मिको के प्रशिक्षण कार्यक्रम मे पर्यावरण जागरूकता मॉडल को एकीकृत करने तथा पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं का पालन करने के लिए निर्वाचन कार्मिको को प्रोत्साहित तथा शिक्षित किया जाए। इसके अलावा उम्मीदवारों को पारंपरिक डाक के बजाय डिजिटल संवाद तंत्र ईमेल अपडेट का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाये।

रविंद्र ब्रांड: शुद्ध सरसों का तेल: 9837028800, 9917094400