Friday, October 18, 2024
Google search engine
HomeHapur City News || हापुड़ शहर न्यूज़कोल इंडिया लिमिटेड ने 1500 बच्चों को स्कूल बैग व एजूकेशनल डेस्क...

कोल इंडिया लिमिटेड ने 1500 बच्चों को स्कूल बैग व एजूकेशनल डेस्क की वितरित








हापुड़, सीमन/अमित कुमार (ehapurnews.com): हापुड़। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं निपुण भारत कार्यक्रम 2023 जिसके अंतर्गत शिक्षा और स्वास्थ्य को सुदृढ़ और बेहतर बनाने के लिए राज्य और केंद्र स्तर पर बच्चों के लिए कई शैक्षणिक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सांसद डॉ०लक्ष्मीकांत वाजपेई, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (भाजपा) एवं राज्यसभा सांसद के अथक प्रयासों से भारत सरकार की कोल इंडिया लिमिटेड ने इनोवेशन द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कार्यक्रम में अपने संसदीय क्षेत्र के बच्चों के लिए एक अद्भुत और बहुत ही लाभदायक कार्यक्रम की शुरुआत की।

जनपद हापुड़ में बच्चों की उत्तम शिक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए वितरण कार्यक्रम समारोह का उद्घाटन किया गया। कोल इंडिया लिमिटेड के सामाजिक उत्तरदायित्व एवं यूनिसेड के सम्मिलित प्रयासों से बच्चों के मानसिक, बौद्धिक और शारीरिक विकास पर ध्यान दिया गया और इस तरह का विशेष स्कूल बैग विकसित किया जो कि ग्रामीण अंचल में पढ़ रहे बच्चों के लिए यह बैग बहुत ही लाभकारी साबित होगा। यूनीसेड संस्था भारत के लगभग 22 राज्यों में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और छात्रों की बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने और बच्चों के स्वास्थ्य सुधार की दिशा में बेहतर कार्य कर रही है। श्री अवनीश त्रिपाठी, वरिष्ठ नीति सलाहकार और अध्यक्ष-यूनिसेड संस्था के अथक प्रयास से यह बैग बच्चों को सही रूप से बैठकर पढ़ने के लिए है जो कि बच्चों की रीढ़, मस्तिष्क और आंखों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाने में मददगार साबित होगा। आंखों की रोशनी पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

इस कार्यक्रम को कोल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री पी.एम.प्रसाद, कार्यकारी निदेशक रेनू चतुर्वेदी जी द्वारा उत्तर प्रदेश में लाने में बहुत मदद की गई है। माननीय सांसद जी कार्यालय से कार्यक्रम में श्री संजय त्यागी, श्री विजेंदर कुमार, श्री जय प्रकाश, विनीत गर्ग, सरदार बृजपाल सिंह, श्री अजय त्यागी, श्री गौरव अग्रवाल और कोर्डिनेटर श्री अनमोल खन्ना उपस्थित थे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्री हिमांशू गौतम ने कहा कि सरकार के मंशानरूप जनपद के सभी सरकारी स्कूलों का आधुनिकीकरण किया रहा है, जिसके लिए हम लगातार अग्रसर है। हम सरकार की योजनाओं एवं मंशा के अनुरूप स्कूलों का सुदृढ़ीकरण, सौन्दर्यकरण कराया जा रहा हैं। सभी स्कूलों में पेयजल, स्वच्छता, शौचालय सहित स्मार्ट बोर्ड, कम्प्यूटर आदि की सुविधाएं की जा रही है। समय—समय पर मेरे एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा स्थलीय निरीक्षण किये जा रहे है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी ऋतु तौमर ने कहा कि शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए सरकार की तरफ से जो प्रयास किये जा रहे उन पर हम शत प्रतिशत कार्य रहे हैं। हमारे द्वारा समय—समय पर विद्यालयों का निरीक्षण किया जाता है, जिस दौरान स्कूल की स्वच्छता, सुन्दरता, स्कूल में आवश्यक सामाग्री की जानकारी, मूलभूत सुविधाएं, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति परीक्षा परिणाम आदि पर विशेष ध्यान दिया जाता है। निरीक्षणों से पता चलता है कि शिक्षा के स्तर में अच्छे सुधार हो रहे हैं।

कोल इंडिया लिमिटेड के प्रयास

यूनिसेड भारत की एक अग्रणी संगठन विकसित भारत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में विभिन्न आईआईटी के साथ  देश भर में सामुदायिक शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए नवाचारों की शुरुआत करते हुए ग्रामीण, वंचित, कमजोर वर्ग के जीवन को बदलने के लिए एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। कोल इंडिया लिमिटेड और यूनिसेड संस्था की ओर से बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए जिसके अन्तर्गत ही माननीय सांसद डॉ० लक्ष्मीकांत वाजपेई, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (भाजपा) एवं राज्यसभा सांसद, उत्तर प्रदेश सरकार के सौजन्य से कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत यूनिसेड संस्था ने निपुण भारत कार्यक्रम के समर्थन में सही बैठने और पढ़ने से बच्चों की रीढ़, मस्तिष्क और आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आईआईटी कानपुर द्वारा विकसित शैक्षिक डेस्क के साथ इनोवेटिव स्कूल बैग (पेटेन्ट संख्या 287945 ) बच्चों  के लिए के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में वितरण गया है।

इस कार्यक्रम के लाभ: यह कार्यक्रम बच्चों के लिए स्कूल और घर दोनों जगह उपयोगी हैं। यह कार्यक्रम बच्चों के पढ़ने और लिखने के समय को बढ़ाने में मदद करता है। परिसंचरण में कमी जिसके कारण सुन्नता और मांसपेशियों की ताकत संबंधी समस्याएं होती हैं। यह कार्यक्रम बच्चों में रक्त संचार के लिए उपयोगी है। यह कार्यक्रम बच्चों में रीढ़ की हड्डी की समस्या से बचने में मदद करता है। यह कार्यक्रम बच्चों की आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कार्यक्रम बच्चों को कई तरह से मदद करता है उदाहरण धुंधली दृष्टि या आंखों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, आंखों पर तनाव या थकान, सिरदर्द, गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द, गर्दन या रीढ़ की हड्डी का गलत संरेखण सुधार करके कई तरह से मदद करता है।

ब्रेनवेव्स इंटरनेशनल स्कूल लेकर आया है हापुड़ की पहली प्रोफेशनल फुटबॉल अकादमी: 8791258181

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!