मंडी शुल्क समाप्ति पर हापुड़ में हर्ष की लहर

0
3166
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314








मंडी शुल्क समाप्ति पर हापुड़ में हर्ष की लहर

हापुड़, सीमन (ehapurnews.com): उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि उत्पादों पर मंडी शुल्क समाप्ति पर हापुड़ के व्यापारिकों ने हर्ष व्यक्त किया है और इस कदम को व्यापारी हित में बताया है। हापुड़ व्यापार प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष बिजेंद्र पंसारी, स्माल स्कैल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सचिव अमन गुप्ता, ललित अग्रवाल छावनी वाले, कपिल एसएम ने सरकार के निर्णय को किसानों व उद्यमियों के लिए उपहार बताया है।

राज्य सरकार ने किसानों को राहत देने के साथ-साथ उद्यमियों को मंडी शुल्क में छूट का बड़ा उपहार दिया है। अब प्रसंस्करण इकाइयां किसानों से सीधे उपज खरीदे सकेंगी। उन्हें किसी तरह का मंडी शुल्क नहीं देना होगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन मंडी ( संशोधन) अध्यादेश-2023 को स्वीकृति देते हुए मंडी शुल्क समाप्त किए जाने की सरकार की घोषणा पर अधिकृत रुप से मुहर लगा दी है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह छूट सभी खाद्यान्न पर दी जाएगी।

बता दें कि पूर्व की व्यवस्था के तहत एक प्रतिशत मंडी शुल्क के साथ ही आधा प्रतिशत विकास उपकर लिया जाता था। सरकार द्वारा मंडी शुल्क में छूट की घोषणा के बाद फौरी व्यवस्था के तहत नई खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को मंडी शुल्क में छूट के लिए आवेदन देने पर यह छूट दी जाती थी। अब अधिकृत रुप से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद मंडी शुल्क समाप्त हो गया है। इसमें स्पष्ट किया गया है। कि राज्य के अंदर किसानों से कच्चे माल के तौर पर क्रय किए गए कृषि उत्पाद पर कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा। वहीं, राज्य के बाहर से मंडी शुल्क अदा कर लाए गए कच्चे माल पर भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

दिल्ली की डॉ शूची तनेजा दुआ अब हापुड़ शहर में : 7017732103

केयर हॉस्पिटल की ओर से रमज़ान की दिली मुबारकबाद