Friday, October 18, 2024
Google search engine
HomeBabugarh News || बाबूगढ़ न्यूज़कृषि विज्ञान केन्द्र में पीएम किसान सम्मान निधि सजीव प्रसारण का किया...

कृषि विज्ञान केन्द्र में पीएम किसान सम्मान निधि सजीव प्रसारण का किया आयोजन








कृषि विज्ञान केन्द्र में पीएम किसान सम्मान निधि सजीव प्रसारण का किया आयोजन

हापुड़, सीमन (ehapurnews.com): हापुड़/कृषि विज्ञान केंद्र बाबूगढ़ द्वारा 5 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान निधि के सजीव प्रसारण का आयोजन किया गया। जिसमें प्रधानमंत्री का किसानो को सम्बोधन का सजीव प्रसारण दिखाया गया। इस अवसर पर किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की राशि की 18वीं किस्त जारी की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कृषि अधिकारी हापुड रहे।
कार्यक्रम में केन्द्र प्रभारी डा0 अरविन्द कुमार ने किसानो को केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की। साथ ही केन्द्र पर पी0एम0 कुसुम योजना के सम्बन्ध में डा0 लोकेश,एन0एफ0एसआई द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से पी0एम0 कुसुम योजना को किसानों को समझाया गया।
जिला कृषि अधिकारी डा0 मनोज कुमार ने भारत वर्ष में ग्रामीण अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार कृषि है और कृषकों की मुख्य आय का साधन खेती है। हरित क्रांति के समय से बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए एवं आय की दृष्टि से उत्पादन बढ़ाना आवश्यक पर चर्चा की। केन्द्र के कीट विशेषज्ञ डा0 आशीष त्यागी ने बताया कि अधिक उत्पादन के लिये खेती में अधिक मात्रा में रासायनिक उर्वरको एवं कीटनाशक का उपयोग करना पड़ता है जिससे सीमान्य व छोटे कृषकों के पास कम जोत मेें अत्यधिक लागत लग रही है।पर चर्चा की। और।रकेन्द्र के गृह विशेषज्ञ डा0 विनिता सिंह ने ग्रामीण परिपेक्ष्य में टिकाऊ खेती एवं वृक्षारोपण के महत्व पर चर्चा की । केन्द्र की कृषि प्रसार वैज्ञानिक डा0 नीलम कुमारी ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में चर्चा की।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!