एकीकृत निक्षय दिवस के साथ शुरू होगा विशेष क्षय रोगी खोज अभियान

0
159
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



एकीकृत निक्षय दिवस के साथ शुरू होगा विशेष क्षय रोगी खोज अभियान

– 21 कार्य दिवस के विशेष अभियान का माइक्रो प्लान तैयार कर स्टेट को भेजा

– ब्लॉक और जिला स्तर पर नियमित रूप से होगी मॉनिटरिंग

– शासन को भेजी जाएगी अभियान की साप्ताहिक रिपोर्ट

हापुड़, सीमन (ehapurnews.com): हापुड़, 14 मई, 2023। सोमवार को एकीकृत निक्षय दिवस के साथ ही विशेष क्षय रोगी खोज अभियान शुरू होगा। जिला क्षय रोग विभाग ने पोस्टर – बैनर और अन्य माध्यमों के जरिए अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग इसके बारे में जानें और लाभ उठाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया – 21 कार्य दिवस वाला यह अभियान आठ जून तक चलेगा। अभियान के तीन चरण होंगे। पहले चरण में प्रचार – प्रसार किया जाएगा। दूसरे चरण में जिले में टीबी के लिहाज से संवेदनशील, दूर दराज के क्षेत्र और स्लम बस्तियों को चिन्हित किया जाएगा। तीसरे चरण में लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करने के साथ ही स्क्रीनिंग की जाएगी।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह ने बताया – यह अभियान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों (एचडब्ल्यूसी) पर टीबी सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए है, ताकि आउटरीच एरिया को कवर किया जा सके। ब्लॉक स्तर पर चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम), ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) और जिला स्तर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ), जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम), जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (डीसीपीएम) अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे।

डीटीओ डा. राजेश सिंह ने बताया – अभियान के लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) को प्रशिक्षण दिया गया है। अभियान के प्रचार- प्रसार के लिए हर एचडब्ल्यूसी पर विलेज हेल्थ सैनिटेशन एंड न्यूट्रिशन कमेटी ( वीएचएसएनसी) की बैठकें आयोजित की जाएंगी। हर सप्ताह हर एचडब्लूसी पर एक कैंप आयोजित किया जाएगा। अभियान की साप्ताहिक रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। जिन ग्राम पंचायतों में पांच वर्षों से टीबी के मामले नहीं सामने आए हैं, उन्हें टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित किया जाएगा।

ई-रिक्शा के जरिए किया जा रहा प्रचार- प्रसार

इस बार एकीकृत निक्षय दिवस पर मेरिनो इंडस्ट्रीज द्वारा प्रायोजित श्री प्रेमचंद मेमोरियल ट्रस्ट क्षय रोग विभाग के साथ मिलकर सरावा गांव में कैंप आयोजित करेगा। विशेष कैंप से पहले गांव में प्रचार – प्रसार किया जा रहा है। जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी प्रचार – प्रसार की मॉनिटरिंग के लिए सरावा गांव पहुंचे। प्रचार वाहन (ई-रिक्शा) के माध्यम से बताया गया कि सोमवार को आंगनबाड़ी केंद्र के सामने संदीप त्यागी के मकान पर कैंप का आयोजन किया जाएगा। कैंप में टीबी, शुगर और एचआईवी जांच की जाएगी। बता दें कि श्री प्रेमचंद मेमोरियल ट्रस्ट जनवरी माह से क्षय रोग विभाग के साथ मिलकर हर एकीकृत निक्षय दिवस पर अलग – अलग क्षेत्रों में चिकित्सा शिविर का आयोजन कर रहा है।

“घर-घर जागरूकता लानी है, टीबी की बीमारी भगानी है”

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ने बताया – 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने के लक्ष्य के साथ ग्राम पंचायत स्तर पर शुरू हो रहे विशेष अभियान का उद्देश्य घर- घर तक टीबी के बारे में जानकारी पहुंचाना है। विभाग पोस्टर- बैनर के जरिए आमजन को जागरूक कर रहा है। जागरूकता से ही टीबी की बीमारी को भगाया जा सकता है। विभाग की ओर से बताया जा रहा है कि दो सप्ताह से अधिक खांसी, बुखार, तेजी से वजन कम होना, थकान रहना, सीने में दर्द और रात में सोते समय पसीना आना, टीबी के लक्षण हो सकते हैं। यदि इनमें से कोई लक्षण हो तो कैंप में पहुंचकर जांच कराएं। जल्दी जांच और उपचार शुरू कर अपनों को टीबी संक्रमण से बचाएं।

BRAINWAVES INTERNATIONAL SCHOOL : SUMMER CAMP (22 MAY TO 31 MAY)