हापुड़ में रियल एस्टेट कारोबार में खरबों रुपए की आयकर चोरी

0
3778
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापुड़, सीमन (ehapurnews.com) : हापुड़ में रियल एस्टेट कारोबारियों (प्रोपर्टी के धंधेबाज) के ठिकानों पर आयकर टीम की गाज किसी भी वक्त गिरना तय माना जा रहा है। सम्भवतयाः आयकर विभाग की नजर हापुड़ के उन रियल एस्टेट कारोबारियों पर है, जिन्होंने कोरोना काल के बाद विभिन्न स्थानों पर अरबों रुपए का निवेश रियल एस्टेट में किया है।

गत दिनों हापुड़ में आई आयकर विभाग कानपुर की आयुक्त शुमाना सेन ने आउट रिच प्रोग्राम के तहत उद्यमियों व व्यापारियों से कहा था कि जो भी पैसा प्रोपर्टी, बच्चों के दाखिले आदि में खर्च किया जाता है, उसकी सूचना विभिन्न माध्यमों से आयकर विभाग तक पहुंचती है, जिसका विश्लेषण आयकर विभाग करता है।

सूत्र बताते है कि आयकर विभाग का मानना है कि रियल एस्टेट कारोबारियों ने प्रोपर्टी में निवेश करोड़ों में किया है जबकि प्रोपर्टी की रजिस्ट्री में कम राशि दिखाकर करोड़ों रुपए की आयकर चोरी की है। एक बड़े भूखंड को छोटे-छोटे टुकड़ों में एक व्यक्ति ने विभिन्न नामों से खरीदा है, जो बेनामी सम्पत्ति के दायरे में आती है। रियल एस्टेट कारोबारियों ने आयकर रिटर्न में भी कम आय दिखाई है, जो कि वास्तविकता से परे है।

कोरोना काल से लेकर अब तक गढ़-दिल्ली रोड, अशोक कालोनी, रेलवे रोड, तारामिल कालोनी, फ्रीगंज रोड, रामगंज, श्रीनगर, नई शिवपुरी, पटेल नगर, पंजाबी कालोनी, गांधी गंज, चंडी रोड, पक्का बाग, स्वर्ग आश्रम रोड, जरौठी रोड, रिलायंस पैट्रोल पम्प के पास आदि इलाकों में बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है जिनकी रजिस्ट्री कम राशि दिखा कर की गई है। इसके अतिरिक्त हापुड़ की पाश कालोनियों में खड़े आलीशान बंगलों के निर्माण में कई-कई करोड़ रुपए का निवेश किया गया है और किया जा रहा है, जबकि रिटर्न में अत्यधिक कम राशि का निवेश दर्शाया गया है। यदि आयकर विभाग की टीम जांच में जुट जाए तो सरकार को हापुड़ से खरबों रुपए का राजस्व प्राप्त होगा।

हापुड़ क रियल एस्टेट कारोबारियों में स्वयं को ईमानदार बताने वालों में दिसावर से आकर खाद्य तेल व्यापारी, रेडीमेट गारमेंट्स, ज्वैलरी व्यापारी, ईंट, सीमेंट, लोहा व्यापारी, चश्मे वाले, बर्तन व्यापारी, कपड़े व साड़ी के थोक व्यापारी तथा वारदाना व्यापारी आदि शामिल है।

#E.D. #आयकर #CBDT

चर्म रोग, गुप्त रोग आदि की महिला मरीज के लिए महिला चिकित्सक : 9719123457