ऐकेपी इन्टर कालेज में मनाया गया हिन्दी पखवाड़ा

0
3
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314




ऐकेपी इन्टर कालेज में मनाया गया हिन्दी पखवाड़ा
हापुड सीमन (ehapurnews.com):आर्य कन्या पाठशाला इंटर कालेज में अखिल भारतीय साहित्यालोक एवं विद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में “हिन्दी पखवाड़ा” मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर एवं दीप प्रज्जवलित करके किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शैल भदावरी, डॉ. जयप्रकाश मिश्र, डॉ० विनय प्रताप, दीपक दीप, योगेश भारती एवं डॉ० अनिल बाजपेयी उपस्थित रहे। इस अवसर पर एक कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया गया। कवि डॉ० अनिल बाजपेयी ने शहीद भगत सिंह के जन्म दिन के उपलक्ष्य में अपनी ओजपूर्ण कविता ” कुम्भकरण की नीद अंग्रेजों की, जाके मैने तोड़ा था, इसीलिए असेम्बली में बम को मैने फोड़ा था, देश भक्ति के नशे में मैंने ,सारा जीवन झूम लिया, इसीलिए हंसकर के मैने फॉंसी फंदा चूम लिया, हरे और सफेद रंग में केसरिया को घोला है, इसीलिए शरीर पर मेरे रंगा बसन्ती चोला है “जिसे सुनकर प्रांगण में तालियों की आवाज गूंज गई।
गाजियाबाद से पधारे हास्य कवि डॉ० जयप्रकाश मिश्र ने अगर मन में”तमस हावी, सवेरा हो नहीं सकता” कविता पढ़ा। दिल्ली से पधारे शैल भदावरी ने अपनी कविता की पंक्ति “वक्त का हर एक पहल भापती है बेटियॉं काम जोखिम का करते नहीं काँपती है बेटियॉं को पढ़ा। इन्दिरा पुरम से पधारे कवि दीपक दीप ने हिन्द देश की प्यारी हिन्दी कविता पढ़ी। रुड़की से पधारे डॉ० विनय प्रताप ने जीवन की जलती मशाल बेटियॉं। कार्यक्रम में हिन्दी पखवाडा के अन्तर्गत निबन्ध प्रतियोगिता,सुलेख प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।
विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ० स्नेह प्रभा ने कहा साहित्य वह माध्यम है जो लोगों को प्रेरित करने का काम करता है।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्रीमती रानी सिन्हा ने कहा कवि समाज के पथ प्रदर्शक होते है। समाज में व्याप्त बुराइयों एवं विसंगतियों पर अपनी रचना के माध्यम से प्रहार करके सरकार का ध्यान आकर्षित करते है। और उन्होनें अपनी कविता की कुछ पंक्तियों को भी पढ़ा-
कितना पावन यह ज्ञान यज्ञ,
मैं फूली नहीं समाती हूँ।
इस विद्या के पावन ऑंगन में
मैं ज्ञान सुमन महकाती हूॅं।
कार्यक्रम में श्रीमती अर्चना गौतम,अनीता जायसवाल, शालिनी शमी एवं हिन्दी विभाग की समस्त शिक्षिकाएं श्रीमती रानी सिन्हा,डॉ०सरोज भारती, प्रतिभा शर्मा,प्ररेणा साहू नीतू यादव,किरन त्रिपाठी, सारिका,प्रीति शर्मा आदि उपस्थित रही।
कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती संगीता सिंह, शिप्रा श्रीवास्तव,वात्सल्या,ममता देवी, संगीता,ईला भारद्वाज, शिल्पी अग्रवाल प्रीति अग्रवाल आदि शिक्षिकाओं का सहयोग रहा।

एस. ए. इंटरनेशनल स्कूल में एडमिशन के लिए सम्पर्क करेः 9258003065