हापुड़: बीमारियों के खिलाफ चलेगा घर घर दस्तक अभियान

0
501
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापुड़, सीमन (ehapurnews.com): जनपद में अब कोविड/बुखार/ व टी0बी0 के खिलाफ घर-घर दस्तक़ अभियान चलाया जाएगा। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 12 जुलाई से 25 जुलाई तक आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा घर-घर जाकर इन रोगों से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की जाएगी और आशाएं लोगों को स्वच्छता और बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक करेगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रेखा शर्मा द्वारा बताया गया कि जिला प्रशासन स्तर से निर्देश प्राप्त हुए है। सरकार के निर्देशानुसार इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। ज़िला टी0 बी0 अधिकारी डॉ0 राजेश सिंह ने बताया कि अभियान में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका होगी।
जिला कार्यक्रम समन्वयक दीपक शर्मा ने बताया कि संभावित टी0बी0 रोगियों की खोज करने के लिये अभियान में शामिल टीमों द्वारा दो सप्ताह से अधिक की खाँसी /बलगम का आना/दो सप्ताह से अधिक बुखार का आना/ वजन का घटना/भूख कम लगना/व रात में सोते समय पसीना आना आदि लक्ष्ण के आधार पर जानकारी एकत्र की जायेगी। यदि किसी व्यक्ति को ये लक्ष्ण पाए जाते हैं तो उसकी बलगम जाँच कराकर बीमारी आने पर तुरन्त टी0बी0 का ईलाज आरम्भ किया जायेगा।
जिला पी0पी0एम0 समन्वयक सुशील चौधरी ने बताया कि टी0 बी0 की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भारत सरकार द्वारा ईलाज के दौरान 500 रुपये प्रति माह, छ माह तक मरीज के अकाउंट में मरीज के पोषण के लिए दिए जाते हैं। साथ ही मरीज की जाँच व ईलाज मुफ्त प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़ें: हापुड़ का संदीप मिश्रा ग्रेटर नोएडा में करता था नकली सॉल्ट सप्लाई:https://ehapurnews.com/sandeep-supplied-duplicate-salt-in-greater-noida/

Brainwaves International School ने नर्सरी के छात्रों की ट्यूशन फीस की माफ: 8791258181, 8279806606