कारगर रणनीति से जनपद हापुड़ में कोरोना ग्राफ गिरकर .91 प्रतिशत पर आया

0
817
विज्ञापन के लिए संपर्क करें: 9654657314



हापुड़,सीमन (ehapurnews.com): यह जनपद हापुड़ के जिला प्रशासन की कारगर रणनीति का ही सकारात्मक परिणाम सामने आया है कि जनपद में कोरोना वायरस का ग्राफ तेजी से घटकर .91 प्रतिशत रह गया।
जनपद हापुड़ में जिला आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण के अध्यक्ष व जिलाधिकारी अनुज सिंह की कारगर रणनीति के कारण कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से नीचे गिर रहा है। सोमवार को कोरोना का संक्रमण एक प्रतिशत के नीचे .91 पर आ गया। रविवार को भी संक्रमण की दर में काफी गिरावट थी। संक्रमण की दर रविवार को 1.20 प्रतिशत थी। इससे पहले यह संक्रमण की दर लगभग पौने चार प्रतिशत थी। उससे पहले संक्रमण दर लगभग 6 प्रतिशत के आसपास थी। 6 मई को जनपद हापुड़ में 504 पॉजिटिव मिलते ही उस दिन की संक्रमण दर 37.52 प्रतिशत तक पहुंच गई । इससे पहले 3 मई को भी 363 पॉजिटिव केस मिलने के साथ संक्रमण दर 30.94 प्रतिशत तक पहुंच गई थी।

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए डीएम अनुज सिंह ने पूरी कमान अपने हाथ में सम्भाल ली। कंट्रोल रूम को नया स्वरूप देते हुए ग्रास रुट पर भी मजबूत व्यवस्था के लिए सभी सम्बन्धित लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर कार्य शुरू कर दिया गया। साथ में कोविड -19 के जोखिम को तोड़ने के लिए टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, सैनेटाइजेशन की मजबूत व्यवस्था की। रैपिड रेस्पॉन्स टीम को घर- घर तक पहुंचा कर ट्रेसिंग व टेस्टिंग कराई गई जो अभी भी जारी है। कोरोना संक्रमितों की अस्पताल में इलाज से लेकर होम आईसोलेशन तक में मेडिकल किट दिलवाने तक पर कंट्रोल रूम से पूरी नजर रखी जा रही है। टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट व सेनेटाइजेसन की रणनीति काफी कारगर साबित हुई जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए। लॉक डाउन से संक्रमण तोड़ने में मदद मिली।

जिलाधिकारी अनुज सिंह का प्रयास है कि जनपद हापुड़ के सभी क्षेत्रों में चाहे ग्रामीण हो या शहरी कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन हो। जनता को इस महामारी में कोई दिक्कत न हो। सभी जरूरतमंद को इलाज व मेडिसिन मिले। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। डीएम अनुज सिंह का जोर केवल संक्रमण तोड़ने पर ही नहीं है, आगे भी इस महामारी से लोगों को खासकर बच्चों व किशोरों को कैसे बचाया जाए इस पर अभी से काम करना शुरू कर दिया गया है। बच्चों के लिए अलग से कोविड हॉस्पिटल की व्यवस्था करा रहे हैं। कोरोना संकट से निपटने के लिए जिलाधिकारी अनुज सिंह की ओर से आपदा प्रबंधन के 4 मूल मंत्र पहला तैयारी का परिवेश जिसमें पोस्ट कोविड को भी ध्यान में रखते हुए काम कर रहे हैं। दूसरा क्वीक रेस्पॉन्स, तीसरा वैज्ञानिक व अनुभव परक दृष्टिकोण व चौथा जोखिम न्यूनीकरण , इसके तहत टीकाकरण में तेजी लाने, और सफाई व सैनेटाईजेसन की प्रभावी व्यवस्था करने के साथ -साथ लोगों को जागरूकता पर जोर दिया जा रहा है।

एलर्जी, चर्मरोग व गुप्तरोग की दवाईयों के लिए संपर्क करें: 9837509509